पिछले पखवाड़े से चल रहे विश्व फिजियोथेरेपी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम का समापन






• पिछले पखवाड़े से चल रहे विश्व फिजियोथेरेपी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम का समापन

राज्य ब्यूरो, अशोक कुमार: पटना। समारोह आज ए.एन सिन्हा सभागार में मनाया गया इस अवसर पर बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री माननीय मंगल पांडे बिहार विधानसभा के अध्यक्ष नंदकिशोर यादव राज्य सरकार के समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी की गरिमामई उपस्थिति रही।

इस कार्यक्रम के दौरान राज्य के विभिन्न जिलों से आये हुए भौतिक चिकित्सकों ने कार्यक्रम में शिरकत किया
कार्यक्रम के दौरान इस वर्ष के विश्व फिजियोथेरेपी दिवस के अवसर पर वर्ल्ड को फेडेरेशन के द्वारा दिया गया शीर्षक कमर दर्द के कारण और भौतिक चिकित्सा निदान पर विभिन्न प्रमुख भौतिक चिकित्सकों के द्वारा व्याख्यान दिया गया, हर साल 8 सितंबर को विश्व फिजियोथेरेपी दिवस मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर के फिजियोथेरेपिस्टों के लिए इस पेशे के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक अवसर है जो लोगों को स्वस्थ, गतिशील और स्वतंत्र रखने में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

1996 में, वर्ल्ड कन्फेडरेशन ऑफ फिजिकल थेरेपी (WCPT) जिसे अब वर्ल्ड फिजियोथेरेपी के नाम से जाना जाता है, ने 8 सितंबर को विश्व फिजियोथेरेपी दिवस के रूप में घोषित किया। इसी दिन 1951 में विश्व फिजियोथेरेपी संगठन की स्थापना हुई थी।

यह दिन वैश्विक फिजियोथेरेपी समुदाय की एकता और एकजुटता का प्रतीक है। यह फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा अपने रोगियों और समुदाय के लिए किए गए काम को मान्यता देने का अवसर है। विश्व पीटी दिवस को ध्यान में रखते हुए, विश्व फिजियोथेरेपी का उद्देश्य पेशे को बढ़ावा देने और उनकी विशेषज्ञता को आगे बढ़ाने के लिए सदस्य संगठनों के प्रयासों का समर्थन करना है।

दुनिया भर से प्राप्त रिपोर्टों से पता चलता है कि विश्व पीटी दिवस की गतिविधियों का इस पेशे की छवि और जनता तथा नीति निर्माताओं के बीच इसकी स्थिति पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

विश्व फिजियोथेरेपी के कई सदस्य संगठनों के पास पहले से ही अपने राष्ट्रीय फिजियोथेरेपी दिवस, सप्ताह और महीने हैं। हालाँकि, जिन संगठनों का अपना कोई निर्धारित दिन नहीं है, वे अक्सर 8 सितंबर को चुनते हैं।

यह व्यक्तिगत फिजियोथेरेपिस्ट और विश्व फिजियोथेरेपी सदस्य संगठनों पर निर्भर करता है कि वे कौन सी गतिविधियाँ और सामग्री विकसित करना चाहते हैं। इस तरह, वे प्रमुख राष्ट्रीय प्राथमिकताओं और संदेशों को प्रतिबिंबित कर सकते हैं। लेकिन हर साल विश्व फिजियोथेरेपी विचार, प्रचार और समर्थन सामग्री प्रदान करता है।

विश्व फिजियोथेरेपी दिवस समापन समारोह में इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजियोथेरेपी बिहार शाखा के अध्यक्ष डा.नरेन्द्र कुमार सिन्हा ने कार्यक्रम में आए सभी माननीयों का आभार प्रकट किया और बिहार में फिजियोथेरेपी के क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों एवम इससे जुड़ी समस्याओं को मंच से माननीय और सभा में उपस्थित बिहार के फिजियोथेरेपी संवर्ग के सदस्यों को अवगत कराया, इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजियोथेरेपी के बिहार शाखा के उपाध्यक्ष डा.विनय पांडे तथा बिहार शाखा के सचिव डा। उमाशंकर सिन्हा ने संबोधित किया और कार्यक्रम में शामिल सदस्यों को विश्व फिजियोथेरेपी दिवस का महत्व समझाया

कार्यक्रम के दौरान विभिन्न शैक्षणिक सत्रों का भी आयोजन किया गया जिसमें कमर दर्द उपचार निदान और सावधानी इस विषय पर विभिन्न वक्ताओं के द्वारा व्याख्यान दिया गया जिसमें प्रमुख तौर पर डा रोशनी पांडे ,डा.विवेक सिन्हा तथा अन्य कई वक्ताओं ने अपना संबोधन इस शैक्षणिक सत्र के दौरान दिया,समापन समारोह में फिजियोथेरेपी संवर्ग के छात्र छात्राओं के द्वारा पोस्टर प्रजेंटेशन,क्वीज कॉम्पटीशन , एवम अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया गया कार्यक्रम आयोजन सचिव डा.निरंजन कुमार ने  कार्यक्रम के दौरान अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन किया गया मंच संचालन डा अविनाश कुमार भारती के द्वारा किया गया कार्यक्रम के दौरान विभिन्न जिलों से आए हुए फिजियोथैरेपिस्टों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया कार्यक्रम में शामिल डा.अखिलेश झा,डा नवनीत कुमार,डा.शंभु शरण ,डा.अमरेश महर्षि,डा.रोहित सिन्हा,डा.राजेश सुमन तथा विभिन्न जिलों से आए हुए फिजियोथैरेपिस्टों ने सहभागिता दिखाई पटना के विभिन्न संस्थानों से आए फिजियोथेरेपिस्टों में प्रमुखता के साथ डा प्रशांत भुषण,डा  डा.मृत्युंजय कुमार ,डा.स्नेहा सुमन ,डा .अजित डा.मोहन कुमार एवम डा.प्रियदशर्शी डा.गुंजन जयराम डा.मनोज कुमार मिश्रा,डा.आलोक, डा सुजीत कुमार,डा.विवेक,डा  कुमार ,डा.स्मिता सिंह ने शामिल होकर फिजियोथेरेपी दिवस समापन समारोह में अपनी सहभागिता दिखाई, कार्यक्रम के दौरान राज्य सरकार में कार्यरत स्वास्थ्य विभाग तथा समाज कल्याण विभाग में कार्यरत विभिन्न जिलों के फिजियोथेरेपिस्टों ने शामिल होकर अपनी सहभागिता प्रदर्शित किया।

Post a Comment

SEEMANCHAL EXPRESS

Previous Post Next Post