राकेश टिकैत की मांग, भारत सरकार नौ अगस्त को क्रांति दिवस के रूप में राष्ट्रीय पर्व घोषित करे





राकेश टिकैत की मांग, भारत सरकार नौ अगस्त को क्रांति दिवस के रूप में राष्ट्रीय पर्व घोषित करे


राज्य ब्यूरो, गाजियाबाद: भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा है कि भारतीय स्वतंत्रता के इतिहास में 15 अगस्त की तरह ही 9 अगस्त की तारीख भी राष्ट्रीय महत्व की तारीख है। मेरा आग्रह है कि भारत सरकार इस तारीख को संज्ञान में ले और इसे राष्ट्रीय क्रांति दिवस के रूप में राष्ट्रीय पर्व घोषित करे। 9 अगस्त को ट्रैक्टर मार्च पर उन्होंने कहा कि हर साल की तरह किसान ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे। उन्होंने एलआईयू पर कार्यक्रताओं को भ्रमित करने का आरोप लगाते हुए कहा कि एजेसियां अपनी विश्वनीयता का ध्यान रखें। किसानों का ट्रैक्टर मार्च कौन रोकेगा। श्री टिकैत दिल्ली में एक कार्यक्रम में शरीक होने के बाद बुधवार देर रात मुजफ्फरनगर लौट रहे थे।

• सभी जिलों में होगा ट्रैक्टर- तिरंगा मार्च

राकेश टिकैत ने कहा कि 1942 में 9 अगस्त को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के आह्वान पर करो या मरो के संकल्प के साथ भारत छोड़ो आंदोलन शुरू हुआ था। श्री टिकैत ने कहा कि आजादी का बिगुल फूंकने का असली काम तो 9 अगस्त को ही शुरू हुआ था, लोगों ने तिरंगा फहरा कर अपने को स्वतंत्र घोषित कर दिया था और आखिरकार अंग्रेजों का भारत छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा था। उन्होंने कहा भारतीय किसान यूनियन हर साल 9 मार्च को ट्रैक्टर के साथ तिरंगा यात्रा निकालती है, संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर शुक्रवार को सभी जिलों में ट्रैक्टर तिरंगा मार्च होगा। किसान शांतिपूर्ण ढंग से जिला मुख्यालय पर जाएंगे और ज्ञापन सौंपेंगे।

• गाजियाबाद में दुहाई से शुरू होगा मार्च

भाकियू के राष्ट्रीय सचिव ओमपाल सिंह ने कहा गाजियाबाद के किसान शुक्रवार सुबह नौ बजे दुहाई पर एकत्र होंगे और ट्रैक्टर मार्च करते हुए जिला मुख्यालय तक जाएंगे। उन्होंने किसानों से अपील की है कि मार्च के दौरान संयम रखें, मार्च को दौड़ न बनाएं। अधिक से अधिक किसान मार्च में शामिल होकर अनुशासन के साथ धीरे-धीरे आगे बढ़ें। ध्यान रहे मार्च एक लेन में चलें ताकि यातायात अवरुद्ध न हो, सभी ट्रैक्टरों पर पूरे सम्मान के साथ राष्ट्रीय ध्वज लगाएं।

Post a Comment

SEEMANCHAL EXPRESS

Previous Post Next Post