कॉमरेड जय प्रकाश मालाकार की श्रद्धांजलि सभा





कॉमरेड जय प्रकाश मालाकार की श्रद्धांजलि सभा

राज्य ब्यूरो पटना/ बेगूसराय।। आज 22 जुलाई को एस यू सी आई (कम्युनिस्ट) के बेगूसराय जिला के वरिष्ठ नेता कॉमरेड जय प्रकाश मालाकार का श्रद्धांजलि सभा का आयोजन साहू धर्मशाला, बखरी में आयोजित किया गया। सभा की शुरूआत उनके तैलय चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। सभा की अध्यक्षता कॉम० रामपुकार विद्यार्थी ने किया। 

कॉमरेड जय प्रकाश मालाकार 80 के दशक के मध्य में कॉमरेड शिवदास घोष के चिंतन के संपर्क में आये और जीवन के अंतिम साँस तक इस युग का श्रेष्ठ दर्शन मार्क्सवाद-लेनिनवाद जिसका उन्नतर रूप कॉमरेड शिवदास घोष चिंतन को आगे बढ़ाने का काम किये। बेगूसराय और खास तौर जो भी आम जनता का कार्यक्रम और समस्या को लेकर आंदोलन करते रहेे हैं। सलौना में ठाकुरबाड़ी के मठ को लेकर जो आंदोलन हुआ उसमें वो नेतृत्व किये। 

बेगूसराय जिला में सबसे पहले जो सांगठनिक कमेटी बनी वे ही उसका संयोजक बनाए गये। इधर लंबे समय से अस्वस्थ चल रहे थे। वह अस्वस्थ की अवस्था में भी विगत लोकसभा चुनाव में बेगूसराय और उजियारपुर लोकसभा क्षेत्र में अनेकों लोगों के बीच संपर्क किये और चुनाव के बारे में कॉमरेड शिवदास घोष का जो विचार थे इससे लोगों को अवगत कराये और उन लोगों को पार्टी से जोड़ने का काम किये। वे लोग आज भी पार्टी से संपर्क कर रहे हैं। कॉमरेड जय प्रकाश मालाकार काफी मिलनसार थे। वह हमेशा छद्दम वामपंथी सोच को बेनकाब करने का काम किये। वो समझते थे चुनाव के जरिए समाज में बुनियादी परिवर्तन संभव नहीं है। वो यह भी समझते थे कि फ़ासीवाद पूंजीपति वर्ग लाता है ना की कोई खास पार्टी। एक समय में कांग्रेस डी आई आर, मीसा, आदि काले कानून बनाये यहाँ तक कि आपातकाल लाकर फ़ासीवाद कदम उठाया। बीजेपी सत्तासीन होने के बाद उसी तंत्र को मजबूत कर रहा है और आगे बढ़ा रहा है। आज संकटग्रस्त पूंजीवाद के इस दौड़ में विकसित और अविकसित सभी देश फ़ासीवाद की ओर अग्रसर हो रहा है। 

आज जयप्रकाश मालाकार जी नहीं रहे उनके अधूरे सपनों को पूरा करना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। जिले के कोने-कोने में शिवदास घोष के विचारों को पहुँचाना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। ये बातें मुख्य वक्ता एस यू सी आई (सी) पार्टी के बिहार राज्य सचिव कॉमरेड अरुण कुमार सिंह ने श्रद्धांजलि सभा में कहीं।

श्रद्धांजलि सभा को कॉम० प्रमोद कुमार, कॉम० जितेंद्र कुमार, AIDYO के विकास कुमार, राम उदगार, AIDSO के गौतम कुमार, सीपीआई के सुरेश सहनी, वकील प्रसाद, धर्मेंद्र कुमार, रामप्रवेश वर्मा, सूर्यनारायण राम आदि साथियों ने संबोधित किया।
 सभा के अंत में दो मिनट का मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित किया गया।

संवाद प्रेषक 
रामउदगार 
जिला सचिव एस यू सी आई (कम्युनिस्ट), बेगूसराय 
मो०:- 9570578822

Post a Comment

SEEMANCHAL EXPRESS

Previous Post Next Post