एसओएल छात्रों ने डीयू कुलपति आवास का किया घेराव! उदासीन एसओएल प्रशासन के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की







♦️• इंटरनल असेसमेंट कल से और परीक्षा हफ्त-भर में शुरू, लेकिन एसओएल छात्रों पढ़ने को नहीं स्टडी मटेरियल! 


♦️• एसओएल छात्रों ने डीयू कुलपति आवास का किया घेराव! उदासीन एसओएल प्रशासन के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की!


♦️• तुरंत सभी छात्रों को पूरा और प्रिंटेड स्टडी मटेरियल और पर्याप्त कक्षाएँ मुहैया की जाएँ: केवाईएस!


♦️• केवाईएस ने इन मुद्दों को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय घेरने का किया ऐलान!


नई दिल्ली: क्रांतिकारी युवा संगठन (केवाईएस) ने आज सैकड़ों दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) के सैकड़ों छात्रों के साथ आर्ट्स फैकल्टी से डीयू कुलपति आवास तक रैली निकाली। एसओएल छात्रों को अभी तक स्टडी मटेरियल न दिये जाने को लेकर यह रैली निकाली गयी थी। यह रैली ज्ञात हो कि प्रथम सेमेस्टर छात्रों का इंटरनल असेसमेंट कल से परीक्षाएँ हफ्ते-भर में शुरू होने वाली हैं, लेकिन एसओएल प्रशासन छात्रों को अधूरी कक्षाओं और बिना स्टडी मटेरियल के साथ परीक्षाएँ देने को मजबूर कर रहा है।

ज्ञात हो कि छात्रों के लिए स्थिति बेहद खराब है क्योंकि एसओएल ने अब तक पहले सेमेस्टर के ज़्यादातर छात्रों को स्टडी  मटेरियल तक वितरित नहीं किया है। जिन चुनिन्दा छात्रों को स्टडी मटेरियल दिया भी गया है उन्हें भी बहुत देर से दिया गया है। साथ ही, बहुसंख्यक छात्रों को कक्षाएँ भी नहीं दी जा रही हैं, और जब वो स्टडी सेंटर पर जाते हैं तो उन्हें भगा दिया जाता है। इस अफरातफरी की स्थिति में छात्रों को अपने कोर्स और पाठ्यक्रम की मूलभूत जानकारी भी नहीं है और बिना कक्षाओं और  स्टडी मटेरियल के छात्रों के बड़ी संख्या में फेल होने की जमीन तैयार की जा रही है।

ऐसा नहीं है कि यह मुद्दे पहली बार सामने आए हैं। बल्कियह पिछले कई सालों से बार-बार सामने आ रहे हैं जिसके संबंध में  केवाईएस और एसओएल छात्रों ने एसओएल और डीयू प्रशासन को ज्ञापन सौंपे हैं। हालांकि यह समस्याएं फिर भी जारी हैंऔर बद-से-बदतर होती जा रही हैं। लाखों छात्रों का भविष्य बचाने के लिए इन समस्याओं का तुरंत निवारण किया जाना ज़रूरी है।

केवाईएस एसओएल में भारी अफरा-तफरी की भर्त्सना करता है और मांग करता है कि प्रिंटेड और पूरा स्टडी मटेरियल तुरंत सभी वर्षों के छात्रों को मुहैया किया जाना चाहिएसाप्ताहिक ऑफ़लाइन कक्षाएं (अकादमिक काउन्सलिंग सेशन) सिलेबस के पूरा होने तक जारी रखी जाएँऔर उसके बाद ही परीक्षा आयोजित की जानी चाहिए। साथ ही, केवाईएस यह भी मांग करता है कि लाखों छात्रों का भविष्य खतरे में डालने के लिए एसओएल प्रशासा पर सख्त कार्रवाई की जाए। केवाईएस आने वाले दिनों में इन मुद्दों को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय का घेराव का ऐलान करता है।

Post a Comment

SEEMANCHAL EXPRESS

Previous Post Next Post