क्यों नहीं बन पाया पूर्णिया में एयरपोर्ट, राज्य और केन्द्र सरकार की खींचातानी में लगा एयरपोर्ट पर ग्रहण



आखिर कैसे पूर्णिया से पहले बना दरभंगा एयरपोर्ट 

सीमांचल एक्सप्रेस • संवाददाता - अशोक कुमार 

पूर्णिया में एयरपोर्ट बनने की मांग आज कोई नई नहीं है. वर्षों से पूर्णिया में एयरपोर्ट को लेकर राज्य से लेकर केंद्र तक पूर्णिया के लोगों ने संघर्ष किया. लेकिन इसके बाबजूद पूर्णिया में एयरपोर्ट का निर्माण नहीं हो सका. लेकिन पिछले कुछ सालों से पूर्णिया में एयरपोर्ट को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी काफी प्रयासरत रहे. जिसका प्रतिफल ये मिला की पूर्णिया में एयरपोर्ट की जमीन का अधिग्रहण हो चुका. तत्कालीन जिलापदाधिकारी राहुल कुमार ने जाने से पहले एयरपोर्ट की सभी अड़चनों को समाप्त करते हुए लगभग सभी रास्तों को क्लियर कर चुके थे. सिर्फ एयरपोर्ट के रास्तों को लेकर कुछ अड़चने थी. जो जिला स्तर का मामला था. जिसे वक्त रहते सुलझाया जा सकता था.

लेकिन इसके बाबजूद पूर्णिया में एयरपोर्ट के निर्माण में अड़चनें होते गई.बताते चलें कि बिहार में तीन जगहों में एयरपोर्ट निर्माण को लेकर बिहार सरकार ने केंद्र को लिखा था. जिसमें पूर्णिया, भागलपुर एवं दरभंगा का प्रस्ताव था. दरभंगा में जदयू के सांसद संजय झा थे और पूर्णिया में जदयू के सांसद संतोष कुशवाहा और मंत्री लेसी सिंह थी. मंत्री और सांसद के रहते पूर्णिया की स्तिथि काफी मजबूत थी. उस वक्त जदयू और भाजपा की मिलीजुली सरकार बिहार में थी.

जिसका पूरा फायदा दरभंगा सांसद संजय झा ने उठाया और दरभंगा में एयरपोर्ट के निर्माण का रास्ता साफ करवा कर बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली. लेकिन पूर्णिया में जदयू के सांसद और मंत्री के रहने के बाबजूद इन लोगों ने किसी भी तरह का कोई भी फायदा नहीं उठा सका. जिससे पूर्णिया का एक बहुत बड़ा विकास होते-होते रुक गया. आज जब जदयू और राजद की सरकार बिहार में काम कर रही है तो बिहार सरकार केंद्र के मत्थे सारा ढिंकरा फोर रही है।।

Post a Comment

SEEMANCHAL EXPRESS

Previous Post Next Post